आकाश में अनाथः सुपरहीरो के बारे में कुछ तथ्य, कुछ उद्धरण और सात वाक्य

राहुल के लिये

(यह निबंध भी प्रतिलिपि के पहले वार्षिकांक में पहली बार प्रकाशित हुआ था/इमेजः स्वयं)

उद्धरणः नीत्शे

What is ape to man? A laughing stock or painful embarrassment. And man shall be that to superman: a laughing stock or painful embarrassment.

पहला वाक्य

सुपरहीरो हमेशा एक नकाब है. वह हमेशा एक ‘दूसरा’ है. जितना अपने ‘मूल’ व्यक्तित्व का उतना ही पाठक/दर्शक का.

उसे देखकर हंसी आती है, तब भी जब वह सबसे गंभीर होता है.

उद्धरणः जेनेसिस, ‘लैंड ऑव कन्फ्यूज़न’

Ooh Superman where are you now
When everything’s gone wrong somehow
The men of steel, the men of power
Are losing control by the hour.

दूसरा वाक्य

सुपरहीरो बचपन का, उसके मिथकीय आदर्श – ‘मासूमियत’ और ‘अभिज्ञता’ – का सबसे हास्यास्पद और किची  संकेतक है.

1986

१९८६ में रॉक बैंड जेनेसिस का गीत लैंड ऑफ़ कंफ्यूजन रिलीज़ हुआ. बाईबिलमूलक शब्दावली को तिर्यक ढंग से प्रयोग करते हुए इस गीत का वीडियो शीत युद्ध के परिप्रेक्ष्य में रोनाल्ड रीगन को सुपरमैन की तरह कैरिकैचर करता है. मुसोलिनी, मिखाइल गोर्बाचेव और ओयेतुल्लाह खुमैनी के भाषणों के क्लिपिंग्स भी वीडियो का हिस्सा है. रीगन राष्ट्रपति बनने से पूर्व हॉलीवुड में मुख्यतः बी ग्रेड अभिनेता थे और उनकी फिल्मों के दृश्य भी इस कैरिकैचर का हिस्सा हैं.

१९८६ में ही एलन मूर का ग्राफिक उपन्यास वाचमैन एक कॉमिक बुक सीरीज़ की तरह बारह किस्तों में प्रकाशित हुआ. वाचमैन को सुपरहीरो की अवधारणा का विखंडन करने वाले, कॉमिक बुक माध्यम को एक सशक्त बौद्धिक कलाकृति के लिए सक्षम बनाने वाले पाठ की तरह पढ़ा गया है. एलन मूर मूलतः उपलब्ध  सुपरहीरो चरित्रों को किरदार बनाकर एक ऐसी कहानी लिखना चाहते थे जो सुपरहीरो की अवधारणा को समस्याग्रस्त कर सके. लेकिन मार्वल कॉमिक्स अपने मंहगे, कॉपीराइट-सरंक्षित चरित्रों का ‘बलिदान’ करने को तैयार नहीं हुई. मूर को अपने मौलिक सात सुपरहीरो चरित्र गढ़ने पड़े और उनमें से एक की मृत्य/हत्या और उसकी छानबीन से किताब शुरू होती है.

वाचमैन की कथा एक ऐसे वैकल्पिक इतिहास में घटित होती है जब अमेरिका सोवियत रूस के साथ परमाण्विक युद्ध की ओर बढ़ रहा है और एक कानून के जरिये ‘फ्रीलांस, पर्दापोश’ सुपरहीरो गैर कानूनी घोषित किये जा चुके हैं और कुछ सुपरहीरो रिटायर हो कर अमेरिकी सरकार के लिए काम कर रहे हैं.

वाचमैन सुपरहीरो को को यथार्थ में अवस्थित करता है. इन भूतपूर्व सुपरहीरो में से एक ने वियतनाम युद्द के परिणाम को किसी हद तक प्रभावित किया था तो एक दूसरे ने निक्सन के अंजाम को.

जन्म

ज्यादातर सुपरहीरो दुसरे महायुद्ध से पूर्व की निर्मितियां हैं. जादूगर मैन्ड्रेक, फैंटम की सफलता से प्रेरित सुपरमैन और बैटमैन १९३९ तक रचे जा चुके थे.  तब तक अमेरिका एक ‘सुपर पॉवर’ नहीं था. सुपरहीरो के जन्म के कारण ‘आतंरिक’ थे. युद्धोत्तर सुपरहीरो ‘विदेशी मामलों’ में दखल देने लगा और धीरे अमेरिकी वर्चस्व और अमेरिकी राष्ट्रवाद  का एक सांस्कृतिक प्रतीक बन गया, खासकर शीत युद्ध के दौरान.

तीसरा वाक्य

वह मनुष्यता के बारे में, उसकी वध्यता और उसकी अटल नश्वरता के बारे में एक बहुत ख़राब मज़ाक है; वह ईश्वर की सबसे ख़राब पैरोडी, उसका सबसे ख़राब विकल्प है; उसका जन्म ईश्वर की हत्या के बाद ही संभव है; वह किसी ईश्वरहीन राज्य में ही हो सकता है.

9/11- एक/देरिदा

The brevity of the appellation (September 11, 9/11) stems not only from an economic or rhetorical necessity. The telegram of this metonymy – a name, a number – points out the unqualifiable by recognizing that we do not recognize or even cognize that we do not yet know how to qualify, that we do not know what we are talking about.

चौथा वाक्य

वह पुरुष होने का सबसे दयनीय उदहारण रहा है- हिंसा को मनोरंजक नज़ारे में बदलने वाला ‘आधुनिक’, लगभग भावहीन प्रवर्तक.

9/11- दो

९/११ घटित हुआ, दो प्लेन दो टावर्स से टकराए और सुपरमैन, बैटमैन, कैप्टैन अमेरिका, स्पाईडरमैन कोई उसे रोक नहीं सका. ९/११ ने सुपरहीरो को आकाश से अनुपस्थित कर दिया. वह एक लोकप्रिय मिथक के अवसान का दिन था. ९/११ सुपरहीरो की मृत्यु का दिन था. अब हर सुपरहीरो को यह सफाई देनी पड़ेगी कि ९/११ को वो कहाँ था, क्या कर रहा था. अब उसे ‘साधारण’, वास्तविक नायकों – डाक्टरों, फायर ब्रिगेड वालों, राहत एवं बचाव वालों- से मुकाबला करना होना. अब हर सुपरहीरो को यह आत्म-स्वीकार करना होगा कि वह ‘वास्तविक’ नहीं है; उसे एक काल्पनिक, वैकल्पिक इतिहास में स्वनियुक्त रक्षक (सेवियर) होने के सुरक्षित खेल से बाहर आना होगा.

९/११ से उत्पन्न इस संकट ने उत्तर-९/११ सुपरहीरो को ‘आतंरिक’ मामलों की तरफ लौटने के लिए, ज्यादा रैडिकल और प्रति-राष्ट्रवादी होने के लिए विवश किया है.

पाँचवा वाक्य

ब्रूस वायेन जब आठ बरस का था एक कुएँ में गिर गया; कुछ समय बाद उसके माँ-पिता उसे शैतान का नाटक ‘मिफिस्टोफीले’ दिखाने ले गये जिसमें चमगादड़ के भेस में काम कर रहे अभिनेताओं को देखकर ब्रूस चमगादड़ों से डरने लगा –

ब्रूस ही कालांतर में बैटमैन के नाम से जाना जायेगा.

लाल सुपरमैन

सुपरहीरो ज्यादातर पश्चिमी निर्मितियों की तरह ‘भले’ (गुड) और ‘बुरे’ (इविल) के आद्य ईसाई विभाजन और उससे संचालित नैतिक चेतना द्वारा निर्मित और नियंत्रित मिथक है (बैटमैन एक ‘केप्ड क्रूसेडर’ है. डीसी, मार्वल और आर्चीज़ के आधा दर्ज़न कामिक्स क्रूसेड सीरिज़ हैं). इसीलिए वह जितनी आसानी से ‘ईश्वर का दूत’ हो सकता है उतनी ही आसानी से ‘मार्क्स का पुत्र’ भी. २००३ में, सोवियत संघ के पतन के १२-१३ साल बाद  सुपरमैन का ‘लाल’ संस्करण प्रकाशित हुआः सुपरमैनः रेड सन और ‘सत्य, न्याय और अमेरिकी रीति-नीति’ के लिये क्रूसेड करने की बजाय अब वह ‘स्तालिन, समाजवाद और वर्साय संधि के अंतर्राष्ट्रीय प्रसार’ के लिये क्रूसेड करने लगता है. हालांकि ज्यादातर मार्क्सवादी आलोचक सुपरहीरो को यथास्थिति समर्थक मानते हैं क्योंकि ‘वो दुनिया जैसी है उसे ही तो बचाता है’! ये और बात है कि सुपरहीरो कॉमिक का 2000 के बाद का मुखर एंटी-बुश स्वर उन्हें काफी प्रिय लग रहा है.

ब्लैक समर

2000 में सुपरमैन आख्यान का सनातन खलनायक, सुपरविलेन लेक्स लूथर अमेरिकी राष्ट्रपति बन जाता है.

2006 में मार्वल के सिविल वार में सुपरविलेन्स के विरूद्ध सुपरहीरोज के एक ऑपरेशन में 600 नागरिकों के मरने के बाद ‘सुपरह्यूमन रजिस्ट्रेशन एक्ट’ लागू कर दिया जाता है जो बुश के ‘यूएसए पैट्रियट एक्ट’ का ही गल्प-स्थानीय है. सुपरहीरो और सुपरविलेन दोनों प्रशासन के विरुद्ध हो जाते हैं

2007 में ब्लैक समर (अवतार कॉमिक्स) में सुपरहीरो जॉन होरस अमेरिका के राष्ट्रपति की हत्या कर देता है क्योंकि, ‘इराक में जारी युद्ध अवैध है और झूठ पर आधारित है’, क्योंकि ‘हमारे और उनके लोग कारपोरेट मुनाफे के लिये मारे जा रहे हैं.

लेकिन दूसरी ओर, हर दूसरी-तीसरी किताब आतंकवाद से, अल-कायदा और ओसामा बिन लादेन से लड़ रही है.

छठा वाक्य

जब वह अपना नकाब उतारेगा, वह ‘मर’ जायेगा.

9/11-3

एक्स मशीना (२००४ से अब तक)  का नायक  मिशेल हंड्रेड (एक भूतपूर्व इंजीनियर जिसे एक हादसे के बाद मशीनों से बातचीत करने और उन्हें नियंत्रित करने की क्षमता हासिल हो जाती है) ‘वास्तविक’  दुनिया का पहला और इकलौता सुपरहीरो है जो सुपरमैन आदि की ‘काल्पनिक कॉमिक्स’ पढ़कर बड़ा हुआ है. ९/११ को वह ‘दूसरे टॉवर’ को बचा लेता है और इसी के बूते अपना नकाब  उतारकर  न्यूयार्क  के मेयर पद का चुनाव लड़ता है और जीत जाता है. यह ‘कास्ट्यूम्ड सुपरहीरो’ का यथार्थ में पूर्ण विसर्जन  है.

और सातवाँ वाक्य

वह एक अनाथ बच्चा है . .

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s